WhatsApp अब व्यू वन्स मैसेज के Screenshot को ब्लॉक कर देगा

Now WhatsApp will BLOCK screenshots of View Once messages

WhatsApp छवियों और वीडियो को देखने का एक नया संस्करण जारी कर रहा है ताकि लोगों को Screenshot, या Screen रिकॉर्डिंग लेने से रोका जा सके और यह कुछ beta टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है जो प्ले स्टोर से नवीनतम beta इंस्टॉल करते हैं।

WhatsApp users के लिए एक बड़े अपडेट में, Meta के स्वामित्व वाला मैसेजिंग एप्लिकेशन कथित तौर पर एक नई गोपनीयता सुविधा को रोलआउट करने की योजना बना रहा है। WhatsApp कुछ beta टेस्टर्स को एक बार इमेज और वीडियो देखने के लिए Screenshot blocking जारी कर रहा है। क्षमता कुछ beta परीक्षकों के लिए उपलब्ध है जो Play Store से नवीनतम beta इंस्टॉल करते हैं।

WhatsApp को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WaBetaInfo के अनुसार, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लोगों को स्क्रीनशॉट या स्क्रीन रिकॉर्डिंग लेने से रोकने के लिए एक बार इमेज और वीडियो देखने का एक नया संस्करण जारी कर रहा है और यह कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। Play Store से नवीनतम बीटा इंस्टॉल करें।

एक रिपोर्ट में WaBetaInfo द्वारा साझा किए गए Screenshot के अनुसार, कुछ बीटा टेस्टर अब एक बार इमेज देखने के लिए स्क्रीनशॉट और एक बार वीडियो देखने के लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग लेने में सक्षम नहीं हैं। आम तौर पर, आप सुरक्षा नीति के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं और एक टोस्ट दिखाई देगा, लेकिन अगर कुछ लोग सुरक्षा नीति को बायपास करने में सक्षम होने के लिए तीसरे पक्ष के एक्सटेंशन का उपयोग करेंगे, तो छवि हमेशा काली रहेगी।

अगर आपके व्हाट्सएप अकाउंट के लिए यह फीचर इनेबल है, तो आपको पता होना चाहिए कि:

  • जब कोई स्क्रीनशॉट लेता है, तो उसे प्राप्तकर्ता को कभी सूचित नहीं किया जाता है, लेकिन अतिरिक्त गोपनीयता के लिए स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास तुरंत अवरुद्ध कर दिया जाता है।
  • छवि या वीडियो के एक बार खुलने पर स्क्रीन को रिकॉर्ड करने का प्रयास भी डिफ़ॉल्ट रूप से अवरुद्ध हो जाता है।
  • आप अभी भी बातचीत के स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, भले ही उनमें कुछ गायब संदेश हों क्योंकि नई सुविधा केवल छवियों और वीडियो को देखने तक ही सीमित है।
  • आप हमेशा की तरह छवियों और वीडियो को एक बार अग्रेषित, निर्यात या सहेज नहीं सकते हैं।
  • प्राप्तकर्ता अभी भी एक माध्यमिक मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके एक तस्वीर ले सकता है, इसलिए आपको एक बार संदेश भेजते समय हमेशा सावधान रहना चाहिए।

व्हाट्सएप चुपचाप Screenshot लेने के उन प्रयासों का पता लगाने में सुधार करने के लिए काम कर रहा है, और भविष्य में और सुधार उपलब्ध हो सकते हैं। फिलहाल, कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए छवियों और वीडियो को एक बार देखने का नया संस्करण जारी किया गया है और आने वाले हफ्तों में और अधिक लोगों के लिए जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *